सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

धान की फसल में यह स्प्रे करे और फसल की ग्रोथ और पैदावार बढ़ाये।

इस ग्रोथ प्रमोटर से स्प्रे करे फिर देखे धान की ग्रोथ। 

सभी पोषक तत्वों का मिश्रण घर पर तैयार करे और इसका धान की फसल (paddy growth promoter spray) पर स्प्रे करे। इस स्प्रे से धान की ग्रोथ बढ़ेगी और  पैदावार भी बढ़ेगी। बहुत ही ज़बरदस्त रिजल्ट और बम्पर ग्रोथ। (paddy growth promoter spray)

धान की फसल में यह स्प्रे करे और फसल की ग्रोथ और पैदावार बढ़ाये।

घर पर बनाये इन तत्वों से मिलकर धान के लिए ग्रोथ प्रमोटर (paddy growth promoter spray)

किसान भाइयो आज डिजिटल गाँव में हम बात करेंगे की कैसे आप अपनी धान की फसल की ग्रोथ बढ़ा सकते है। एक ऐसा स्प्रे जिसको घर पर ही तैयार करना है और उसका स्प्रे (paddy growth promoter spray) आपकी धान की फसल में काफी लाभकारी साबित होगा। यह स्प्रे आपकी धान की फसल की ग्रोथ भी बढ़ाएगा और उसकी पैदावार भी। (paddy growth promoter spray) धान की ग्रोथ का सीधा सा मतलब है धान की किल्लो की संख्यां का बढ़ना। इस समय यह काफी परेशानी आती है और हमने आपको एक पोस्ट में सरसो की  खली के बारे में भी बताया था। हमे उम्मीद है की आपने वो किया होगा। अगर नहीं किआ है तो हम आपको उसका लिंक दे रहे है उसको पढ़े -धान में सरसों की खली का प्रयोग करने से हैरान कर देने वाला रिजल्ट।

किसान भाइयो मार्किट में आपको काफी ग्रोथ प्रमोटर (paddy growth promoter spray) मिल जायेंगे जो आपके धान के पोधो की संख्या तो बढ़ा देते है पर जब फल का समय आता है तो बालियां काम रहे जाती है जिसकी वजह से आपकी पैदावर कम होती है। (paddy growth promoter spray) तो किसान भाइयो क्यों न एक ऐसा स्प्रे घर पर ही तैयार किया जाये जो किल्लो की संख्या यानी पोधो की संख्या तो बढ़ाये ही साथ में आपके पोधो को पूरा पोषण शुरू में ही मिल जाये जिस से फल आने के समय हर पौधा आपको फल दे सके। यानि हर पौधे पर बालियां आये और आपके धान का उत्पादन ज़बरदस्त हो। (paddy growth promoter spray)

धान की फसल में यह स्प्रे करे और फसल की ग्रोथ और पैदावार बढ़ाये।

घर पर तैयार करे धान की फसल के लिए ग्रोथ प्रमोटर 

किसान भाइयो एक ऐसे ग्रोथ प्रमोटर की बात करेंगे हम जिसको आपको घर पर तैयार करना है और उसका सिर्फ एक ही स्प्रे करना है। यह समय यानी मधय जुलाई इस स्प्रे के लिए काफी लाभदायक है। (paddy growth promoter spray) कोई भी वैरायटी आपने लगाई हो बस आपको कुछ पोषक तत्वों का प्रयोग करना है और एक स्प्रे तैयार कर लेना फिर आपको शानदार रिजल्ट और ज़बरदस्त ग्रोथ दिखेगी। (paddy growth promoter spray)

मुख्य तत्व जिनकी धान की फसल में कमी आती है 

धान की फसल में रोपाई के बाद जो मुख्य पोषक तत्व होते है जिनकी ज़्यादा कमी धान में आती है वो जिंक, आयरन, नाइट्रोजन और सल्फर होते है। (paddy growth promoter spray) इनकी कमी से ही धान की फसल में रोग आने शुरू होजाते है। और आपके पोधो की संख्या और बालियों की संख्या कम रहे जाती है जिस से आपकी फसल का उत्पादन कम ही रहता है। तो किसान भाइयो बीमारी आने से पहले ही धान की फसल का इलाज कर लेना है। जिस से आपकी धान की फसल में बाद में रोग ना आये। इस स्प्रे से हमारी फसल में कोई रोग नहीं आएगा और हमारी फसल स्वस्थ रहेगी। (paddy growth promoter spray)

किसान भाइयो या तो आपने धान की सीधी बुवाई की हो या रोपाई की हो दोनों किसान इस स्प्रे को उपयोग में ला सकते है। आपको एक अकड़ की हम  बताएंगे आपको उसको घर पर तैयार करना है और सिर्फ एक  धान की फसल में। (paddy growth promoter spray)

धान की फसल में यह स्प्रे करे और फसल की ग्रोथ और पैदावार बढ़ाये।

स्प्रे कैसे तैयार करे और कब स्प्रे करे 

जिंक सलफेट (21%) एक किलोग्राम, फेरस सलफेट (19%) (ferrous sulfate) 600 ग्राम, भुजा हुआ चुना लेना है मार्किट से आपको 600 ग्राम, यूरिया 1.5 किलोग्राम।  किसान भाइयो इन सभी का आपको अलग अलग सभी का घोल बनाना है। इन सभी घोल को 130 लीटर पानी में सभी घोलो को मिलाकर एक एकड़ में स्प्रे कर दे। (paddy growth promoter spray)


किसान भाइयो आपको स्प्रे तब करनी है जब आपकी धान की फसल में दस पत्तियां बन जाये। तभी आपको स्प्रे करनी होगी। (paddy growth promoter spray) इंसान की तरह पौधे भी तनाव में चले जाते है, और तनाव में जाने से वो मुरझा जाते है और खाना नहीं बना पाते जिस से उनका विकास रुक जाता है। (paddy growth promoter spray) इस स्प्रे से आपके पौधे तनाव मुक्त होंगे, पूरा पोषण मिलेगा और आपके पौधे ज़बरदस्त अपने लिए खाना तैयार करेंगे, ग्रोथ बढ़ेगी, किल्ले बढ़ेंगे, बालियाँ बढ़ेगी और आपकी पैदावार बम्पर होंगी। (paddy growth promoter spray)

और किसान भाइयो अक्सर क्या होता है हमारे खेतो में पानी ज़्यादा भर जाता है और तापमान  ज़्यादा होने की वजह से पानी गर्म होजाता है, जिस से धान की फसल में जो धान के पोधो के निचे  पत्तियां होती है वो सुख जाती है और (paddy growth promoter spray) किसान भाई बार बार रासायनिक खाद का प्रयोग करने लगते है, बार बार स्प्रे करते रहते है। जिस से किसान की लागत बढ़ जाती है। भाइयो इस चीज़ का धयान रखे और वही धान धान की फसल में प्रयोग करे जो लाभकारी हो। (paddy growth promoter spray)


किसान भाइयो धान की फसल में कोई भी समस्या आरही हो तो हमे कमेंट करे आपको उसका हल तुरंत बताया जायेगा और हमारी इस ख़ास पोस्ट को सभी किसान भाइयो तक शेयर ज़रूर करे। (paddy growth promoter spray)

#paddyspray #paddy_growth_promoter #digitalgaanv #digitalkisan #digitalvillage

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सबसे बढ़िया सरसों की टॉप चार हाइब्रिड किस्मे।

सरसों की खेती के लिए टॉप 4 हाइब्रिड किस्में। ज़्यादा उत्पादन, और ज़बरदस्त मार्किट डिमांड। सबसे अधिक उपज वाली हाइब्रिड सरसों  की उन्नत 4 किस्में। varieties of hybrid mustard उत्पादन भी ज़बरदस्त, मार्किट डिमांड भी शानदार और तेल की मात्रा की प्रतिशत भी इन सरसों की किस्मों में सबसे ज़्यादा।  varieties of hybrid mustard  सरसों की टॉप चार हाइब्रिड किस्में  किसान भाइयो मध्य सितम्बर चल रहा है और सरसों की बुवाई चल रही है। varieties of hybrid mustard जो किसान भाई सरसो की खेती करना चाहते है varieties of hybrid mustard और सरसो की खेती से ज़्यादा उत्पादन चाहते है वो हमारे द्वारा बताई जा रही सरसो हाइब्रिड की टॉप चार किस्मों के बारे में ज़रूर जाने। varieties of hybrid mustard  यह भी पढ़े - किसान करे इस महंगी औषधि की खेती और हर 4 महीने में कमा सकते है 30 से 40 लाख प्रति एकड़। सबसे पहले जो किस्म आती है उसका नाम है - पायनियर- 45s46  यह हाइब्रिड सरसो में बहुत ही अच्छी किस्म मानी जाती है। varieties of hybrid mustard इसकी जो शानदार विशेषता है वो यह है की इसकी शाखाओ से फलियों की संख्या ज़

गन्ने की इस नई किस्म 14201 और 13235 के बारे में, लागत कम और उत्पादन ज़्यादा।

Sugarcane variety : भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान,  Sugarcane CO 14201  variety  लखनऊ द्वारा विकसित CO 14201 और  CO 13235 को 0238 के विकल्प के रूप में देखा जा रहा हैं।  Sugarcane CO 13235 variety Sugarcane CO 14201 and CO 13235 variety गन्ने की इस नई किस्म में लाल सड़न (रेड रॉट) रोग से लड़ने की क्षमता बहुत ज्यादा है Sugarcane CO 13235 variety और बेधक कीट भी कम नुकसान पहुंचाते हैं, साथ ही इस किस्म का गन्ना बिलकुल सीधा खड़ा रहता है, जिससे इसको बंधाई की कम जरूरत पड़ती है। भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ द्वारा विकसित CO 14201 और CO 13235 को 0238 के विकल्प के रूप में देखा जा रहा हैं। Sugarcane CO 14201  variety गन्ने की CO 15023 वैरायटी CO 15038 से ज़्यादा उत्पादन देती है। गन्ना शोध परिषद, शाहजहांपुर के निदेशक डॉ. ज्योत्सेंद्र सिंह बताते हैं, "परीक्षण आंकड़ों पर गहन चर्चा के बाद यह पाया गया, कि इस शीघ्र गन्ना किस्म में प्रचलित किस्म 'को. 0238' से ज्यादा उपज क्षमता के साथ-साथ ज्यादा चीनी परता भी मिला है।  आज जब गन्ने की ' 0238' किस्म में बृहद स्तर पर ला

ग्राम प्रधान के पास क्या पावर होती है और ये काम कैसे करती है।

ग्राम प्रधान पावर : क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत की बैठकों में,  Power Of Gram Pradhan  बजट और उनसे संबंधित योजनाओं को भी मंजूरी दी जाती है। पंचायती राज विभाग के पास कई योजनाओं और नीतियों को लागू करने की जिम्मेदारी है।  Power Of Gram Pradhan ग्राम प्रधान पावर (Power Of Gram Pradhan) उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 के लिए आरक्षण सूची का काम अंतिम चरण में है।  Power Of Gram Pradhan  आरक्षण सूची जारी होने के बाद, किसी भी दिन यूपी पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा की जा सकती है।  Power Of Gram Pradhan  दावेदार, जो राज्य चुनाव आयोग को देख रहे हैं, अधिसूचना जारी होने का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि कोरोना के कारण चुनाव में देरी हुई है।  Power Of Gram Pradhan यूपी पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान की कितनी सैलरी होती है। पंचायती राज विभाग के अनुसार, राज्य में त्रिस्तरीय व्यवस्था है।  Power Of Gram Pradhan  इसमें प्रधान का पद बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसी स्थिति में, यह जानना आवश्यक है कि प्रधानाचार्य के अधिकार क्या हैं और वे कैसे काम करते हैं? इसलिए हम आपको प्रबंधन से जुड़ी सभी महत्